बच्चों की अंग्रेजी शब्दावली सशक्त बनाने के 4 आसान तरीके

Posted by Prajakta Sakpal on Oct 14, 2021 12:43:35 PM
Prajakta Sakpal

Tags: Parents

Find me on:
4 easy ways to build your child’s English vocabulary
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उच्च शिक्षा में, अंग्रेजी भाषा सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले माध्यम के रूप में उभरी है। इसलिए भारत और विदेश, दोनों में ही, उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए अंग्रेजी भाषा की परीक्षा में अच्छे अंक लाना महत्वपूर्ण हैं।

अंग्रेजी में दक्षता का एक महत्वपूर्ण घटक एक अच्छी शब्दावली का होना है। एशियन-पैसिफिक जर्नल ऑफ सेकंड एंड फॉरेन लैंग्वेज एजुकेशन (मसराई एट अल 2021) द्वारा प्रकाशित किए गए एक अन्वेषण के अनुसार, शब्दावली ज्ञान का छात्रों की शैक्षणिक सफलता पर महत्वपूर्ण प्रभाव होता है। अतः सामान्य बोलचाल के कौशल के अलावा, आपके बच्चे के लिए अंग्रेजी भाषा की समृद्ध शब्दावली विकसित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

इस लेख में, हम आपको आपके बच्चे की अंग्रेजी शब्दावली विकसित करने के 4 मज़ेदार तरीके बताने जा रहे हैं।

  • नियमित रूप से अभ्यास करते रहें ( Spaced repetition का प्रयोग करें ) :

हमारी याददाश्त उतनी मजबूत नहीं होती जितना कि हम समझते हैं। इसी कारण से परीक्षा से ठीक पहले सब कुछ याद करने के बावजूद भी, यह संभावना बनी रहती है कि परीक्षा में प्रश्नों का उत्तर देते समय बच्चे कुछ चीजें भूल जाएंगे। इसे वैज्ञानिक रूप से एबिंगहॉस के विस्मृति वक्र (Ebbinghaus’ forgetting curve) (नीचे दिए गए चित्र को देखें) द्वारा समझा जा सकता है। यह ये बताता है कि अगर चीजों को याद करने के लिए कोई सोचा-समझा प्रयास न किया जाये, तो समय के साथ, अधिकांश याद की गयी चीज़ें हम भूलने लगते हैं। लंबी अवधि तक प्रतिधारण के लिए, पूर्व निर्धारित अंतराल पर पर्याप्त बार इन चीजों को दोबारा पढ़ना महत्वपूर्ण है। इसे Spaced repetition तकनीक कहा जाता है।

Blog 8_Forgetting Curve-1
(Source: The original uploader was Icez at English Wikipedia. - Originally from en.wikipedia; description page is/was here., Public Domain, https://commons.wikimedia.org/w/index.php?curid=2214107)

उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा किसी दिन एक निश्चित शब्द सीखता है, तो उसे एक दिन बाद, 3 दिन बाद, एक हफ्ते बाद, एक महीने बाद, इत्यादि के अंतराल पर, उस शब्द का फिर से अभ्यास करने के लिए बोले । जितनी बार इसे दोहराया जाएगा, उतनी ही मजबूती से इन शब्दों की स्मृति बच्चों के मानस पटल पर अंकित होगी।

  • नए शब्दों को एक संदर्भ दें:

आमतौर पर उपलब्ध शब्दावली सूचियों से बच्चे अनेक शब्दों सीख सकते हैं, लेकिन इस तरह की रटाई से उन्हें बहुत मदद नहीं मिलेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे जल्द ही इन शब्दों को भूल जाते हैं । यदि वे इन शब्दों को अपने दैनिक जीवन की स्थितियों से जोड़ते हुए सीखते हैं तो उनकी शब्दावली और भी मजबूत होगी।

pexels-snapwire-6997-1
उदाहरण के लिए, ‘eloquent ’ जैसा कोई नया शब्द सीखते समय, उन्हें उस शब्द और उस शब्द के विभिन्न रूपों का उपयोग करके अपने जीवन से संबंधित तीन वाक्य लिखने के लिए कहें। उदाहरण के लिए:

  1. Our teacher gave an eloquent speech on Independence Day.
  2. In scientific writing, aim for clarity rather than eloquence.
  3. My mother speaks eloquently about her art.


  • बच्चे में पढ़ने की आदत विकसित करें:
पढ़ना, किसी भी भाषा की शब्दावली को समृद्ध करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। लगातार पढ़ते रहने से आपका बच्चा संदर्भ के साथ नए शब्दों से परिचित होगा। एक निश्चित शब्द का सटीक अर्थ न जानने पर भी बच्चे उस शब्द के उपयोग की पृष्ठभूमि को समझकर उसका अर्थ समझ पाएंगे। थोड़े बड़े बच्चों के लिए आप प्रतिदिन अंग्रेजी अखबार पढ़ने को उनके दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बना सकते हैं। हर बार जब वे कोई किताब या समाचार पढ़ें, तो उन्हें उस दिन सीखे गए कम से कम 2-3 नए शब्द लिखने के लिए कहें। उन्हें इन शब्दों के अर्थ खोजने के लिए कहें और इन नए शब्दों का उपयोग करके कुछ वाक्य लिखने में उनकी सहायता करें। यह अभ्यास उन्हें शब्दावली की अपनी व्यक्तिगत सूची विकसित करने में मदद करेगा, जिसको वे नियमित रूप से दोहरा सकते हैं।

pexels-suzy-hazelwood-3030823-1

  • खेल-आधारित शिक्षा (game-based learning) का प्रयोग करें:

शब्दावली समृद्धि के कार्य को बोझ की तरह नहीं देखना चाहिए। हालांकि इसमें प्रयास और निरंतरता की आवश्यकता होती है, फिर भी हम इसमें कुछ मज़ेदार आयाम शामिल कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, स्क्रैबल (Scrabble) एक मजेदार और इंटरैक्टिव गेम है जो आपके बच्चे को अधिक शब्दों का उपयोग करने और याद रखने में मदद कर सकता है। इस तरह के शैक्षणिक खेल थोड़े महंगे हो सकते हैं लेकिन वे आपके बच्चे के भविष्य के लिए एक अच्छा निवेश हैं। आप सामान्य रूप से उपलब्ध खेलों का भी उपयोग कर सकते हैं जैसे कि क्रॉसवर्ड पहेली (Crossword Puzzles) जो हर अखबार में निःशुल्क उपलब्ध होती हैं। इसके अलावा कई निःशुल्क ऐप्स (apps) भी इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। जैसे कि वर्डस्केप्स (Wordscapes) जो एक निःशुल्क शब्द पहेली वीडियो गेम है जो आपके बच्चे के लिए नए शब्दों को सीखने और उनके अभ्यास को मजेदार बना सकता है।

pexels-pixabay-256417-1
एक समृद्ध शब्दावली विकसित करना एक आजीवन प्रक्रिया है। अतः जितनी जल्दी आप इसे शुरू करेंगे, उतने बेहतर परिणाम आपको मिलेंगे। माता-पिता के रूप में, बच्चों की संसाधनों तक की पहुँच को यथासंभव बढ़ाएं और उन्हें यथासंभव अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें। याद रखें, प्रत्येक बच्चे की सीखने की अपनी गति होती है। यदि एक सकारात्मक मानसिकता के साथ प्रयत्न किये जाएँ, तो बच्चे निश्चित रूप से इस भाषा सीखने की यात्रा में स्वयं को बेहतर बना पाएंगे।

LEAD का English Language and General Awareness (ELGA) programme बच्चों का कौशल विकसित करने पर केंद्रित है और यह मल्टी-ऐज कक्षाओं में एक लेवल बेस्ड दृष्टिकोण का उपयोग करता है। LEAD अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का विश्लेषण करने के लिए विभिन्न स्थानों के छात्रों और अभिभावकों के साथ इंटरव्यू की व्यवस्था भी करता है। इस अभ्यास के बाद LEAD अभिभावकों को जो रिपोर्ट प्रस्तुत करता है, उसमें मौजूद सही संकेतकों से उन्हें अपने बच्चे की क्षमता की सही पहचान करने में मदद मिलती है।

LEAD बच्चों को भविष्य के लिए तैयार करने में मदद कर रहा है। अपने बच्चे का LEAD संचालित स्कूल में नामांकन कराने के लिएः अभी एडमिशन फॉर्म भरें

About the Author
Prajakta Sakpal
Prajakta Sakpal

Prajakta is an Assistant Manager in the Content Marketing team at LEAD. She is an IIT Kanpur alumnus and comes with extensive experience in the ed-tech industry. She believes education is the premise of progress, for an individual, for a family, and for society.

LinkedIn
Give your school the LEAD advantage