घर से परीक्षा दे रहे अपने बच्चों के लिए अनुकूल माहौल बनाना

Posted by Manjiri Shete on Apr 12, 2021 1:40:55 PM
Manjiri Shete

Tags: Parents

Find me on:
child-studying-for-his-exams

यह शैक्षणिक सत्र के खत्म होने का समय है, लेकिन इस बार सब कुछ बदला हुआ है।

इस साल, महामारी की वजह से दुनिया का लगभग हर घर परीक्षा केंद्रों में बदल जाएगा। ऐसे में, यह माता-पिता की ज़िम्मेदारी है कि वे अपने बच्चों को शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा देने के लिए घर के वातावरण को उसके अनुकूल बनायें।

नीचे दिये गये सुझाव में यह बताया गया है कि कैसे किसी घर को सुविधाजनक वातावरण के अनुकूल बनाया जा सकता है।

  • एक सुविधाजनक स्थान चुनें
    घर से परीक्षा देने के लिए सबसे आवश्यक कार्य एक ऐसे स्थान का चयन करना है, जहां न केवल न्यूनतम व्यवधान हो, बल्कि वो शांत और आरामदायक भी हो। आपके बच्चे को एक निर्धारित स्थान मिलने के बाद वे वहां अच्छे से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अपनी परीक्षाओं को बेहतर तरीके दे सकते हैं। उनके लिए निर्धारित स्थान पर हरे-भरे पौधे लगाकर उसे और अनुकूल बनाया जा सकता है।
  • अपने बच्चे को संगठित रहने में मदद करें
    परीक्षा से ठीक पहले, यह सुनिश्चित कर लें कि परीक्षा देने के जरूरी चीजें आपके बच्चे के पास हों। उदाहरण के लिए, यदि गणित की परीक्षा है, तो यह जाँच लें कि उनके पास रेखा-चित्र बनाने के लिए सभी आवश्यक उपकरण हैं। सभी जरूरी चीजों को एक जगह पर रखने में आप अपने बच्चे की मदद कर सकते हैं, ताकि उन्हें किसी चीज को खोजने में अपना समय बर्बाद ना करना पड़ें। किसी ज़िप पाउच में अतिरिक्त पेन या पेंसिल रखकर उसे अपने बच्चे के पास रख सकते हैं। टेबल पर पानी की बोतल भी रखें।
  • उन्हें प्रेरित करें
    हमेशा ऐसी कोई चीज होती हैं या कोई व्यक्ति होता है, जो आपके बच्चे को प्रेरित करता है। कई बार यह कोई जाना-माना व्यक्ति होता है। आप अपने बच्चे की मेज पर उस व्यक्ति की तस्वीर रखकर उसे बेहतर तरीके से परीक्षा देने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। परीक्षा के दौरान आप उनके लिए प्रेरणादायक उद्धरणों वाले नोट्स या पोस्टर भी चिपका सकते हैं।
  • घर में शांति बनाए रखें
    परीक्षा देने के लिए अत्यंत लगन की आवश्यकता होती है और इसे हासिल करने के लिए, माता-पिता को घर में शांति बनाए रखना चाहिए। परीक्षा में ध्यान केंद्रित करने, सोचने और लिखने के लिए एक शांत वातावरण की आवश्यकता होती है। घर पर अपने बच्चे के लिए परीक्षा हॉल वाला एक शांत माहौल बनाने का प्रयास करें। परिवार के सदस्यों को फोन का उपयोग करने से बचने के लिए कहें, टेलीविजन बंद रखें और उन्हें एक ऐसा कमरा दें जहां शोर कम से कम हो।

अपने बच्चे को LEAD संचालित स्कूल में अपने बच्चे का नामांकन करने के लिए, यहां क्लिक करें

LEAD संचालित स्कूल परीक्षाओं से पहले छात्रों को कैसे सशक्त बनाते हैं

छात्रों को उनके पाठ्यक्रम से अच्छी तरह से परिचित कराने के साथ ही LEAD छात्रों को बेहतर तरीके से प्रशिक्षित किया जाता है कि ताकि परीक्षा में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन को सुनिश्चित किया जा सके।

LEAD में होने वाले आकलन से छात्रों को अगले यूनिट में जाने से पहले उन चीजों को सीखने में मदद मिलती है, जिसे उन्होंने अब तक नहीं समझा है। प्रत्येक यूनिट के अंत में एक यूनिट मूल्यांकन होता है, जो लिखित, मौखिक या दोनों हो सकता है। LEAD में, हर कक्षा का एक विशिष्ट मूल्यांकन तरीका होता है। उदाहरण के तौर पर प्री-प्राईमरी के लिए, प्रत्येक यूनिट में हर हफ्ते कुछ आकलन होते हैं। इन्हें साप्ताहिक मूल्यांकन कहा जाता है, जो आगे चलकर वर्कशीट आधारित और अवलोकन आधारित हो जाते हैं।

hindi-1माध्यमिक विद्यालय के लिए छात्र घर पर प्रश्नोत्तरी करते हैं और जो पाठ्यक्रम पर आधारित होते हैं। उन्हें अवधारणाओं को समझाने के लिए विभिनन संसाधन दिखाए जाते हैं, जिससे उन्हें सही उत्तर मिलते हैं।

हाई स्कूल में, छात्रों को उनकी क्षमता को विकसित करने और बोर्ड के अनुरूप प्रश्नों का जवाब देने में मदद करने के आधार पर मूल्यांकन किया जाता है। इसका उद्देश्य वर्ष के दौरान विभिन्न बिंदुओं को समझने में आई दिक्कतों का पता लगाना है।
LEAD इस बात को समझता है कि आप अपने छात्रों के लिए उत्कृष्ट शिक्षा चाहते हैं। पढ़ाई ऐसी होनी चाहिए जिससे छात्रों को अपने अंदर निम्न को विकसित करने में मदद मिलेः

  • सक्षम वयस्क
  • जिम्मेदार नागरिक
  • अच्छा इंसान

अपने बच्चों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित करें; उन्हें LEAD के साथ अच्छा प्रशिक्षण दें।
LEAD भारत में शिक्षा की दशा को बदल कर बच्चों को जीवन की परीक्षा के लिए तैयार करने में मदद कर रहा है।

अपने बच्चे को LEAD संचालित स्कूल में अपने बच्चे का नामांकन करने के लिए, यहां क्लिक करें

About the Author
Manjiri Shete
Manjiri Shete

Manjiri is a Senior Content Marketing Executive at LEAD School. She loves reading to the point where a good book has made her skip social gatherings that witness her not-so-funny attempts at being funny. She has an inclination towards travelling, fashion, art and eating doughnuts.

LinkedIn