LEAD का समर कैंप 2021 है तैयार!

Posted by Manasa Ramakrishnan on May 5, 2021 12:55:26 PM
Manasa Ramakrishnan
LEAD Summer Camp 2021

मार्च 2020 से शुरू हुए कोविड-19 लॉकडाउन की वजह से बच्चे अत्यधिक प्रभावित हुए हैं। उन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाई के भ्रमजाल का सामना करना पड़ा है। सम्पूर्ण लॉकडाउन के समय जब स्कूल बंद थे और कोई पढ़ाई नहीं हो रही थी से निकलकर अब बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई की ओर आगे बढ़ रहे हैं, जहां छात्रों को घर पर ही दिलचस्प ऑडियो-विज़ुअल पढ़ाई का अनुभव मिल रहा है। स्कूल अधिकारियों द्वारा किए गए सभी उपायों के बावजूद, अधिकांश बच्चों की पढ़ाई को भारी नुकसान पहुंचा है।

यद्यपि कुछ बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के साथ सामंजस्य बिठाने में दूसरों बच्चों की तुलना में अधिक समय लगा, कई अन्य छात्रों की पहुंच मोबाइल या लैपटॉप तक नहीं थी और इसलिए उन्होंने पढ़ाई करने के अवसरों को गंवा दिया। इस पढ़ाई की खाई को पाटने की दिशा में यह ग्रीष्मकालीन अवकाश शिक्षकों और अभिभावकों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है और ऐसे में LEAD अपने रोमांचक और चुनौतीपूर्ण समर कैंप 2021 के साथ आपकी मदद करने के लिए तैयार है।

LEAD के समर कैंप 2021 में क्या खास है?

WhatsApp Image 2021-05-05 at 12.11.00 PMसमर कैंप के एक हिस्से के तौर पर LEAD ने आरामदायक और आकर्षक अवकाश के लिए 12 मनमोहक क्रियाकलापों के साथ 6 सप्ताह का एक कार्यक्रम तैयार किया है। इस कैंप के दौरान 2000 से अधिक साझेदार स्कूलों के छात्रों को इसमें शामिल होने और पढ़ने का अवसर मिल सकेगा। प्रत्येक क्रियाकलाप को ध्यानपूर्वक तैयार किया गया है, ताकि उसमें सभी प्रकार के छात्रों को शामिल किया जा सके और उनकी सोच तथा सृजनात्कता को प्रोत्साहित किया जा सके।

ये क्रियाकलाप  LEAD के स्टूडेंट एंड पेरेंट ऐप  पर द्वि-साप्ताहिक आधार पर जारी की जाती हैं। छात्रों को एक क्रियाकलाप मंगलवार को और दूसरी शुक्रवार को भेजी जाती है। उन्हें क्रमशः मजेदार मंगलवार और शानदार शुक्रवार क्रियाकलाप कहा जाता है।

पिछले साल स्कूल से दूर रहने की मजबूरी ने युवा दिमाग पर बुरा असर डाला है। पढ़ाई में नुकसान के अलावा, वे अपने साथियों के साथ सामाजिक रूप से जुड़ने और अपनी पढ़ाई को व्यवहारिक रूप से समझने के अवसरों से भी वंचित हो रहे हैं। इस समर कैंप को ऐसे आकर्षक क्रियाकलापों और एप्लिकेशन-आधारित सीखने के अवसर प्रदान करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से आयोजित किया गया है।

ऐसे में ये क्रियाकलाप सरल, मस्ती से भरी हुई लग सकती हैं, इन्हें वास्तव में और शिक्षाशास्त्र विशेषज्ञों द्वारा डिज़ाइन किया गया है ताकि सबसे महत्वपूर्ण ग्रेड-आधारित शिक्षण क्षेत्रों को कवर करने के लिए पढ़ाई के अंतर को खत्म किया जा सके।

यदि अभिभावक अपने बच्चे को फलदायी गर्मी की छुट्टी देने के इच्छुक हैं तो हम उनसे LEAD स्टूडेंट एंड पेरेंट ऐप डाउनलोड करने का आग्रह करते हैं। ऐप डाउनलोड करने के लिएः यहाँ क्लिक करें


समर कैंप पढ़ाई के अंतर को कैसे कम करता है?

कोविड-19 लॉकडाउन की वजह से शैक्षणिक वर्ष 2020-21 काफी अलग था। चूंकि महामारी प्रभावित यह शैक्षणिक वर्ष धीरे-धीरे समाप्त हो रहा है, तो यह हमारे लिए को कम करने का समय है। बच्चे अपने ग्रीष्मकालीन अवकाश का आनंद लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और कठिन ऑनलाइन शिक्षण कक्षाओं से छुट्टी लेना चाहते हैं। हालांकि, वे हमेशा एक मजेदार, आकर्षक और रोमांचक पढ़ाई के अनुभव के लिए तैयार रहते हैं।

LEAD में हमारा मानना है कि गर्मी के ये महीने महत्वपूर्ण हैं और हमें छात्रों को बेहतर तरीके से तैयार किये गये क्रियाकलापों में शामिल करने की आवश्यकता है ताकि अगले शैक्षणिक वर्ष में उन्हें स्कूलों में वापस भेजना आसान हो सके। यदि शिक्षक और अभिभावक इस पड़ाव पर दूर करने में विफल रहते हैं, तो यह एक लंबे समय तक चलने वाला मुद्दा बन सकता है जो किसी बच्चे की संपूर्ण स्कूली यात्रा को प्रभावित करेगा।

LEAD स्टूडेंट ऐप का उपयोग कर छात्र सभी क्रियाकलापों तक पहुंच सकते हैं। होम पेज पर उन्हें एक समर कैंप कार्ड मिलेगा, जो बच्चों को छह सप्ताह की एक इंटरैक्टिव सफर पर ले जायेगा। क्रियाकलापों को इस तरह से तैयार किया गया है कि छात्र सामान्य घरेलू वस्तुओं का उपयोग करते हुए उन्हें पूरा कर सकते हैं। हालांकि कुछ क्रियाकलाप व्यक्तिगत कार्य हैं और कुछ को पूरा करने के लिए वयस्कों के निरीक्षण और/या सहायता की आवश्यकता पड़ सकती है।

पूर्ण क्रियाकलापों को तस्वीर या वीडियो के रूप में ऐप के माध्यम से प्रस्तुत किया जा सकता है। प्रत्येक प्रस्तुतिकरण बच्चे की दस्तावेज आधारित व्यक्तिगत यात्रा का हिस्सा बन जाता है। क्रियाकलापों में शामिल होने और सीखने के अलावा बच्चों को कई रोमांचक पुरस्कार जीतने का अवसर भी मिलता है।

यदि कोई बच्चा सभी क्रियाकलापों को पूरा करता है और उसे LEAD स्टूडेंट ऐप के द्वारा अपलोड करता है, तो उन्हें एक खास LEAD समर कैंप प्रमाणपत्र मिलता है। अधिक संख्या में सभी क्रियाकलापों को पूरा करने वाले छात्रों के साथ स्कूल को भी विशेष पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

अपने छात्रों को LEAD समर कैंप का फायदा उठाने दें

यदि आप अपने छात्रों को LEAD समर कैंप कार्यक्रम का फायदा देना चाहते हैं तो आज ही LEAD प्रतिनिधि से +91 86820 00998 पर संपर्क करें।

यदि आप एक मौजूदा स्कूल साझेदार हैं, तो क्रियाकलापों के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने स्कूल के शैक्षणिक उत्कृष्टता प्रबंधक (AEM) से सम्पर्क करें।

वैसे अभिभावक, जिनके बच्चे अभी भी LEAD संचालित स्कूल का हिस्सा नहीं हैं, वे इस पेज के द्वारा ब्राउज़ कर अपने आस-पास के इलाके में 100% सम्पूर्ण स्कूल का पता लगा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहां  क्लिक करें

यदि अभिभावक अपने बच्चे को फलदायी गर्मी की छुट्टी देने के इच्छुक हैं तो हम उनसे LEAD स्टूडेंट एंड पेरेंट ऐप डाउनलोड करने का आग्रह करते हैं। ऐप डाउनलोड करने के लिएः यहाँ क्लिक करें

About the Author
Manasa Ramakrishnan
Manasa Ramakrishnan

Manasa is a Branding and Communication Manager at LEAD School. She is an Asian College of Journalism alumnus and a former Teach for India Fellow. Manasa has also completed her MBA in marketing from Deakin University. She strongly believes that education has the power to shake the world and is excited to be a part of LEAD’s transformational journey.

LinkedIn